Menu
blogid : 6000 postid : 185

पितृ पक्ष एवं तर्पण का लाभ

वेद विज्ञान
वेद विज्ञान
  • 497 Posts
  • 662 Comments

महोदय
जिस माता, पिता, दादा, दादी, प्रपितामह, मातामही एवं अन्य बुजुर्गो के लाड, प्यार, श्रम से कमाए धन एवं इज्ज़त के सहारे हम आज इस सुन्दर दुनिया में सुख पूर्वक विचरण कर रहे है. आज जब उनका पांच भौतिक शरीर पांच तत्त्व में विलीन हो गया है तो हमारा यह परम कर्त्तव्य बनता है कि अपने पितरो के उन पांचो तत्वों के संतुलित समन्वय के लिए निर्दिष्ट एवं अपेक्षित भूमिका निभाएं. तथा कम से कम और कुछ नहीं कर सकते तो तर्पण तो कर दें.
ध्यान रहे यह क्रिया मात्र कोई पौराणिक या कपोल कल्पित पाखण्ड नहीं है. आज हम जिस अनद्यतन एवं तथाकथित अति विकसित विज्ञान पर इतरा रहे है वह स्वयं इसकी सतही सत्यता पर विस्मित है.ज़रा इस छोटी सी बात पर ध्यान दें.
सूर्य की किरणें परा वैगनी किरणो (Ultraviolet Rays) का अक्षुण (Ever Lasting) स्रोत है. यदि हम मेंड़लीफ के आधुनिक आवर्त सारणी (Periodic Table) पर ध्यान दें तो पता चलेगा कि क्लोरीन, ब्रोमीन आदि गैसों वाली पंक्ती में मात्र पांच ही किरणें आती है जो अपनी परमाणविक (Atomic) विशेषता के कारण सबसे पृथक है. इस कालम में कोई छठी गैस या तत्त्व समायोजित नहीं हो सकी है. जब की हाईड्रोजन, आक्सीजन आदि भी गैसे है. इन प्रत्येक गैसों का मूल रूप से जब हाईड्रोजन पराक्साइड अर्थात पानी के सतही (Surface) परावर्तन (Reflection) के बाद काला तिल या माड़ी (Starch) से संयोग प्राप्त कर जीव द्रव्य (Ribo Nucleic Acid या Dee Ribonuclic Acid) के संपर्क में परावैगनी किरणों के साथ आती है तो कोशिकाओं का धूसर द्रव्य (Grey Matter) एवं ऊर्जा ग्रहणी (Mitochondria) दोनों की रासायनिक अभिक्रियाएँ (Chemical Reactions) रीढ़ रज्जू (Spinal Chord) की नवो कशेरुकाओं के वाहक द्रव्य (Cerebral Liquid) को सान्द्र (Concentrated) बना देती है. परिणाम स्वरुप रक्त रोग (Blood Disease), तंत्रिका तंत्र की खामियां (Defects of central Nerves System) तथा अन्य Nuro Problems स्वतः ही समाप्त हो जाते है. इसीलिए कहते है कि पितरो के तिल आदि के साथ तर्पण करने से वंश तथा परिवार की अभिवृद्धि तथा रोजगार व्यवसाय आदि में भरपूर विकास होता है. कुंडली में बताये गए पितृदोष का भी शमन हो जाता है.
अतः पितृपक्ष में अपने पितरो का तर्पण अवश्य करें. इससे भौतिक, दैहिक एवं दैविक तीनो तापों एवं कष्टो का शमन होता है.
जन सामान्य में एक भ्रान्ति फैली हुई है कि यदि कोई अपने पिता का छोटा या मझला बेटा है तो वह तर्पण नहीं कर सकता है. यह अधिकार केवल बड़े पुत्र को ही है. यह कोरी भ्रान्ति है. आप स्वयं सोचें यदि बड़ा या मझला पुत्र नालायक, अनुशासनहीन, अनाचारी या नास्तिक होगया तो पितृदोष का निवारण कोई भी जो परिवार का सदस्य होगा तब तो नहीं करेगा? ध्यान रहे, जो भी तर्पण करेगा वह अपने भले के लिए करेगा. इससे बड़े या छोटे को कुछ नहीं लेना देना है.
किन्तु एक बात अवश्य है कि कभी भी पाखण्ड या कुछ तथाकथित लुटेरे पंडितो के भ्रम जाल में न फसें. तर्पण एक विशुद्ध विज्ञान की प्रायोगिक प्रक्रिया (Pure Practical Science) है जिसे आयुर्वेद की रासायनिक अभिक्रिया के द्वारा प्रामाणिकता प्राप्त है. अतः जो पंडित शरीर विज्ञान (Human Anatomy) रसायन विज्ञान (Biochemistry) तथा खगोल कर्मकांड (Well known to the Practical Codes of Vedic Astrology) से पूर्ण परिचित हो उसी से तर्पण की विधि पूरी करवाएं अन्यथा तर्पण आदि कुछ भी न करें. कम से कम कोई अन्य हानि तो नहीं होगी. न करने से लाभ भले न मिले.
पंडित आर. के. राय
प्रयाग
+919889649352

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply