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रत्न, उपरत्न एवं प्रजातियाँ

वेद विज्ञान
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रत्न, उपरत्न एवं प्रजातियाँ
जितने भी रत्न या उपरत्न है वे सब किसी न किसी प्रकार के पत्थर है. चाहे वे पारदर्शी हो, या अपारदर्शी, सघन घनत्व के हो या विरल घनत्व के, या रंगीन हो या सादा. और ये जितने भी पत्थर है वे सब किसी न किसी रासायनिक पदार्थो के किसी आनुपातिक संयोग से बने है. विविध भारतीय एवं विदेशी तथा हिन्दू एवं गैर हिन्दू धर्म ग्रंथो में इनका वर्णन मिलता है. आधुनिक विज्ञान ने अभी अब तक मात्र शुद्ध एवं एकल 128 तत्वों को पहचानने में सफलता प्राप्त की है. जिसका वर्णन मेंडलीफ की आधुनिक आवर्त सारणी (Periodic Table) में किया गया है. किन्तु ये एकल तत्त्व है. अर्थात इनमें किसी दूसरे तत्व या पदार्थ का मिश्रण नहीं प्राप्त होता है. किन्तु एक बात अवश्य है क़ि इनमें कुछ एक को समस्थानिक (Isotopes) के नाम से जाना जाता है. प्राचीन संहिता ग्रंथो में जो उल्लेख मिलता है, उसमें एकल तत्त्व मात्र 108 ही बताये गए है. तथा इनसे बनने वाले यौगिको एवं पदार्थो की संख्या 39000 से भी ऊपर बतायी गयी है. इनमे कुछ एक आज तक या तो चिन्हित नहीं हो पाए है. या फिर अनुपलब्ध है. इनका विवरण, रत्नाकर प्रकाश, तत्त्वमेरु, रत्न वलय, रत्नगर्भा वसुंधरा, रत्नोदधि आदि उदित एवं अनूदित ग्रंथो में प्रसंग वसात दिया गया है. महर्षि पाराशर एवं वराह मिहिर ने भी इसका संक्षिप्त विवरण अपने ग्रंथो में किया है. किन्तु इनकी संख्या असंख्य बताकर संक्षेप में ही उपसंहार कर दिया है.
उदाहरण के लिए हम एक रत्न मूंगा लेते है. इसकी 62 प्रजातियाँ है. किन्तु इनमें मात्र सात ही आज उपलब्ध है. हीरा की 39 प्रजातियाँ उपलब्ध है. नीलम की 65 प्रजातिया उपलब्ध है. जब क़ि इसकी प्रजातियाँ 400 से भी ऊपर बतायी गयी है. पुखराज की 24 प्रजातियाँ उपलब्ध है. इसी प्रकार एक एक रत्नों की अनेक प्रजातियाँ उपलब्ध है. जो नाम में समान होने के बावजूद भी उनका गुण, प्रकृति, रंग एवं प्रभाव पृथक पृथक है.
हम उदाहरण के लिए लहसुनिया (Cat’s Eye) को लेते है. इसे वैतालीय संहिता में प्राकद्वीपीय मणि भी कहा गया है. इसके अनेक भेद है. जैसे अवन्तिका, विदारुक, बरकत, विक्रांत, परिलोमश, द्युतिवृत्तिका, नारवेशी, निपुंजवेलि आदि. प्रायः सीधे शब्दों में लहसुनिया को केतु का रत्न माना गया है. किन्तु ध्यान रहे यदि केतु किसी अन्य ग्रह के प्रभाव में होगा तो यह लहसुनिया उस ग्रह के संयोग वाला होना चाहिए. कोई भी लहसुनिया हर जगह प्रभावी नहीं हो सकता. बल्कि इसका विपरीत प्रभाव भी सामने आ सकता है. इसका विवरण मैंने अपने पिछले लेखो में दे दिया है. कज्जलपुंज, रत्नावली, अथर्वप्रकाश, आयुकल्प, रत्नाकर निधान, रत्नलाघव, Oriental Prism, Ancient Digiana तथा Indus Catalog आदि ग्रंथो में भी इसका विषद विवरण उपलब्ध है.
कुछ रत्न बहुत ही उत्कट प्रभाव वाले होते है. कारण यह है क़ि इनके अन्दर उग्र विकिरण क्षमता होती है. अतः इन्हें पहनने से पहले इनका रासायनिक परिक्षण आवश्यक है. जैसे हीरा, नीलम, लहसुनिया, मकरंद, वज्रनख आदि. किन्तु यहाँ भी मैं एक बात बता दूं कि यदि ये नग तराश (cultured) दिए गए है. तो इनकी विकिरण क्षमता का नाश हो जाता है. तथा ये प्रतिष्ठा परक वस्तु (स्टेटस सिम्बल) या सौंदर्य प्रसाधन की वस्तु बन कर रह जाते है. इनका रासायनिक या ज्योतिषीय प्रभाव विनष्ट हो जाता है. तथा कुछ परिस्थितियों में ये भयंकर हानि का कारण बन जाते है. जैसे यदि तराशा हुआ हीरा किसी ने धारण किया है. तथा कुंडली में पांचवें, नवें या लग्न में गुरु का सम्बन्ध किसी भी तरह से राहू से होता है. तो उसकी संतान कुल परम्परा से दूर मान मर्यादा एवं अपनी वंश-कुल की इज्ज़त डुबाने वाली व्यभिचारिणी हो जायेगी. इसमें कोई संदेह नहीं है. यह प्रत्यक्ष भी देखने में आया है.
दूसरी बात यह क़ि किसी भी रत्न को पहनने के पहले उसे जागरी (Activate) अवश्य कर लेना चाहिए. अन्यथा वह प्राकृत वस्था में ही पडा रह जाता है. तथा निष्क्रिय अवस्था में उसका कोई प्रभाव नहीं हो पाता है.
उदाहरण के लिए पुखराज को लेते है. पुखराज को मकोय (एक पौधा), सिसवन, दिथोहरी, अकवना, तुलसी एवं पलोर के पत्तो को पीस कर उसे उनके सामूहिक वजन के तीन गुना पानी में उबालिए. जब पानी लगभग सूख जाय तो उसे आग से नीचे उतारिये. आधे घंटे में उसके पेंदे में थोड़ा पानी एकत्र हो जाएगा. उस पानी को शुद्ध गाय के दूध में मिला दीजिये. जितना पानी उसके लगभग चौगुना दूध होना चाहिए. उस दूध युक्त घोल में उस पुखराज को डाल दीजिये. हर तीन मिनट पर उसे किसी लकड़ी के चम्मच से बाहर निकाल कर तथा उसे फूंक मार कर सुखाइये. और फिर उसी घोल में डालिए. इस प्रकार आठ-दस बार करने से पुखराज नग के विकिरण के ऊपर लगा आवरण समाप्त हो जाता है. तथा वह पुखराज सक्रीय हो जाता है.
इसी प्रकार प्रत्येक नग या रत्न को जागृत करने की अलग अलग विधि है. जिससे रत्नों को प्रभाव प्रकट करने के लिए सक्रीय किया जाता है. इसे ही जागृत करना कहते है.

पंडित आर. के राय

Email- khojiduniya@gmail.com

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